हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए जानें ये secrets

downloadलाइफस्टाइल डेस्क:शादी के बाद लड़के और लड़कियों की लाइफ बदल जाती है। शादी लाइफ को वो पड़ाव है, जहां से जिंदगी का असली सफर शुरू होता है। शादी से पहले आप अपने हिसाब से जीते हैं, अपनी एक अलग दुनिया में ही रहते हैं, लेकिन शादी के बाद आपको अपने पार्टनर के हिसाब से रहना होता है। शादी के बाद कपल की लाइफ में कुछ ऐसे बदलाव आते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। इंडियन कल्चर शादी के मामले में थोड़ा-सा अलग है। यहां आपको 10 चीज़ें सोच कर करनी होती है। शादी के बाद आप बहू बनती हैं और उसी तरह से सास या फैमिली के बाकी लोगों के साथ आपका व्यवहार बदल जाता है। इस व्यवहार में क्या बदलाव होते हैं, हम आपको बताने जा रहे हैं। तो ‘कपल्स गेट रेडी फॉर शादी का पंचनामा’।
1- बहू की इन-लॉज के साथ तुलना करना
शादी होते ही आपके ब्वॉयफ्रेंड की उम्मीदें बढ़ने लगती हैं। ऐसे में, सबसे पहले जो उम्मीद सामने आती है, वो है उसकी मां की तरह गुणी और केयरिंग होना। इसलिए आपके अंदर भी खाना बनाना, फैमिली का ध्यान रखना और घर को संभालने के गुण होने चाहिए। शादी के बाद बहू और सास की तुलना होना लाजिमी है। इसलिए इसके लिए तैयार रहें।

 

2- पति की साइड लेना
कई बार ऐसा होता है कि मां और बीवी के बीच में किसकी साइड लें, ये फैसला करना मुश्किल हो जाता है। लड़के की लाइफ में दोनों का महत्वपूर्ण रोल होता है। इसलिए शादी के बाद इमोशनल ड्रामा के लिए तैयार हो जाइए। इस इमोशनल ड्रामे में अपने पिता से किसी तरह की मदद की उम्मीद मत करें। आपके पिता जी इस इमोशनल ड्रामे से गुजर चुक हैं, इसलिए वो शांति से बैठना ही पसंद करेंगे।
3- कुछ लोगों के लिए आप नए हैं
शादी के बाद पति की फैमिली को छोड़ कर आप सभी के लिए नयी बहू हैं, तो शादी आपके पति आपको समझाने के नाम पर रात भर टॉर्चर करेंगे। दरसअल, शादी के बाद सास-सुसर नई बहू को समझाने के लिए अपने बेटे का एक तरह से इस्तेमाल करती हैं। जो भी बात बहू तक पहुंचानी होती है, वो अपने बेटे से बोलेंगे, ताकि उन्हें बुरा न समझा जाए। तो इसके लिए भी पहले से भी तैयार रहें।
4-अपने शौक के बारे में बताएं, लेकिन वाइफ के न पूछें
शादी के बाद पत्नी को अपने शौक और पैसों के खर्च के बारे में बताने के लिए तैयार हो जाइए। शायद आप पत्नी को अपने शौक और खर्च के बारे में पूरी प्रेजेंटेशन दे दें, लेकिन एक बात का खास ध्यान रखें कि जब आप अपने पूरे खर्च का ब्योरा दे रहे हों, तो अपनी वाइफ के शौक के बारे में गलती से न पूछ लें। शादी के बाद एक बात की गांठ बांध लें कि जो पैसा आपका है, उस पर आपकी बीवी का भी हक है।
5-सब काम में बराबर की भागीदारी
पहले समय और था जब घर और किचन की जिम्मदेारी बहू को दी जाती थी। लेकिन आज की मॉडर्न बहू ऐसी नहीं है। अगर बहू किचन में खाना बना रही है तो आपको भी बराबर की भागीदारी करनी होगी। शादी के बाद यह सपना मत देखें कि आप आराम से बैठकर पकौड़े खाएंगे। इसलिए काम करने की आदत पहले से ही बना कर रखें।
6-मां से हर बात डिस्कस करना
शादी के बाद यह बात पति को यह बात अच्छे से समझ लेनी चाहिए कि आपकी सब बात आपकी सासु मां को भी पता होगी। आपकी पत्नी अपनी मां से सारी बात शेयर करती है, लेकिन आप इसके बारे में ज्यादा न सोचें और ज़रूरी नहीं कि आप भी अपनी मां को सारी बातें बताएं। जब भी अपनी सासु मां से मिलें तो समझ लें कि वो सब जानती हैं, बातों में घुमाने की ज़रूरत नहीं।
7-पति के पेरेंट्स फैमिली और आपके पेरेंट्स गेस्ट
शादी के बाद अक्सर आपने सुना होगा कि अब वही तेरे मां-बाप हैं। जी, शादी के बाद लड़कियों को यह नसीहत दी जाती है कि पति के मां-बाप को अपने मां-बाप की तरह समझना। दरअसल, शादी के बाद आपके पेरेंट्स मेहमान हो जाते हैं और पति के मां-बाप को आप फैमिली की तरह रखते हैं। ऐसे में, आपसे सब उम्मीद रखते हैं कि आप एक आइडियल बेटी की तरह अपने सास-ससुर का ध्यान रखेंगी।