विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर हुआ विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन ,अब तंबाकू नही, छाछ से हुआ विश्व तंबाकू निषेध दिवस का आगाज ,तीन हजार से अधिक ने लिया तंबाकू नही करने का संकल्प

7जयपुर 31 मई। पूर्व मु य मंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रदेश की युवा शक्ति का तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों से ह्रास हो रहा है, इसलिए इस प्रकार की बुराई से इन्हे बचाना जरुरी है। वे रविवार को स्टेच्यू सर्किल पर राजस्थान वोलंटयरी हैल्थ एशोसियेशन, गायत्री शक्ति पीठ वाटिका इंडियन अस्थमा केयर सोसायटी, स्वास्थ्य एंव चिकित्सा विभाग, राजस्थान सरकार के तत्वावधान में स्टेच्यू सर्किल पर विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आयेाजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। पूर्व मु यमंत्री उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सरार्फ व अधिकारियेां ने ने यंहा पर इस दौरान छाछ वितरण कार्यक्रम में छाछ पीकर तंबाकू न करने का संदेश भी दिया।
पूर्व मु य मंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि तंबाकू पर टैक्स से जो राज्य सरकार को रेवन्यू होता है उससे अधिक बीमारियेंा पर खर्च हो रहा है इसलिए चिंता का विषय है। इसके लिए समय समय पर इस प्रकार के जन जागरुकता के कार्यक्रम हो इसलिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर इस प्रकार के कार्यक्रम से सकारात्मक संदेश जाता है।
उच्च शिक्षा मंत्री कालीचरण सर्राफ ने कहा कि प्रदेश की सरकार ने युवा वर्ग को तंबाकू व धूम्रपान उत्पादों से बचाने की खातिर सभी शिक्षण संस्थाअेां को तंबाकू मुक्त कर दिया है । जो कि पूरे देश में एक सकारात्मक सदेंश देता है।
अतिरिक्त मिशन निदेशक (एन.एच.एम.) चिकित्सा, स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण सेवाएं (आई.ई.सी.) के निदेशक नीरज के.पवन ने कहा कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस को प्रतिदिन मनाना चाहिए तभी इसका सही मायने में सार्थकता सिद्व होगी, और युवाअेंा को इससे बचाया जा सकेगा। तंबाकू की इस मुहिम को इस प्रकार के कार्यक्रमों से और अधिक गति मिलती है। इसलिए शीघ्र ही पूरा प्रदेश तंबाकू मुक्त होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग भी गांव स्तर पर इसकी रुपरेखा तैयार कर चुका है।
जयपुर जिला प्रमुख ने कहा कि इस प्रकार की जन जागरुकता के कार्यक्रम पूरे जिले में होने चाहिए ताकि ग्राम स्तर पर भी इस पकार की बुराईयों से बचने का संदेश जाये।
राजस्थान वालंटयरी हैल्थ एशेासियेशन के कार्यकारी निदेशक सत्येन चतुर्वेदी ने इस अवसर पर कहा कि तंबाकू उत्पादों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की मंाग की है। प्रदेश में किशोर उम्र के जो लडके लड़कियां धूम्रपान करतें है,उनमें से 50 प्रतिशत लोग तंबाकू से जुड़ी बीमारियेां से पीडि़त होकर मर जातें है। औसतन धम्रपान करने वाले व्यक्ति की आयु धूम्रपान करने वाले व्यक्ति की तुलना में 22 से 26 प्रतिशत तक घट जाती है। इस सबकी चिंता करते हुए सरकार को इस पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए ताकि युवा पीढ़ी को बचाया जा सके।
चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग के मु य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी नरोतम शर्मा, जिला कलैक्टर कुणाल कुमार, इंडियन अस्थमा केयर सोसायटी के धर्मवीर कटेवा,आरवीएचए के सत्येचन चतुर्वेदी, पूर्व महाधिवक्ता एडवोकेट जी.एस.बाफना, समग्र सेवा संघ,सवाईसिंह, सिविल डिफेंस के धर्मपाल चौधरी, गायत्री परिवार के विनोद, प्रहलाद, श्रीअरविंदेा सोसायटी के सूर्यप्र्रतापसिंह राजावत ने भी सबोधित किया।

तंबाकू नही अब छाछ लो
इस दौरान सर्किल पर तंबाकू छोडऩे के संकल्प के साथ साथ छाछ का वितरण का कार्यक्रम रखा गया, जिसमें पूर्व मु यमंत्री अशोक गहलोत, उच्च शिक्षामंत्री कालीचरण सर्राफ ने भी छाछ पीकर तंबाकू का सेवन नही करने का सदेंश दिया। इस दौरान करीब तीन हजार से अधिक लोगों ने छाछ का सेवन किया।
मानव श्रृखला
इस अवसर राजस्थान वोलंटयरी हैल्थ एशोसियेशन व अन्य सहयोगी संस्थाअेंा के सहयोग से स्टेच्यू सर्किल पर मानव श्रृंखला बनाकर तंबाकू न करने का सदेंश दिया गया।

नुक्कड़ नाटक
तंबाकू छोड़ो जिंदगी से नाता जोड़ो अभियान 

राजस्थान वॉलंटयरी हैल्थ एसोसिएशन (आरवीएचए) के सहयोग से रस रंग मंच संस्था के कलाकारों द्वारा लघु नाटक ” चल भाग तबंाकूÓÓ का प्रदर्शन किया गया।
लघु नाटक में दिखाया गया की त बाकू रूपी दानव ने हर तबके के लोगो को अपनी गिर त में ले रखा है, जिस कारण प्रतिवर्ष 10 लाख लोगो की मौत कैन्सर,डायबिटीज,दिल का दौरा, रक्तचाप, अंधता, विकलांगता, दांतो में विकृति, दमा, तथा ह्रदय रोगो से हो जाती है। अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए व इसकी गिर त से बचने का हम सबको प्रण लेना चाहिए कि इस प्रकार के धूम्रपान को आज से ही ना कहें। नाटक में बताया गया की अपने मन पर नियंत्रण के साथ कुछ सरल तरीको से तबंाकू की लत से बचा जा सकता है जैसे तलब लगने पर सोफ-इलाइची के मिश्रण का उपयोग, ध्यान लगाना, नित्य-प्रतिदिन व्यायाम जॉगिंग करना, घुट-घुट पानी पीना, कुसंगत से बचना इत्यादि का उपयोग सार्थक हो सकता है।

हस्ताक्षर अभियान
इसमें लोगों ने तंबाकू छोडऩे के सकंल्प के साथ अपना सदेंश भी लिखा। इसमें करीब तीन हजार लोगों ने हस्ताक्षर किये।

सद्बुद्वि यज्ञ व संकल्प
गायत्री शक्ति पीठ वाटिका ने स्टेच्यू सर्किल पर तंबाकू रुपी रावण का पुतला जयपुर जिला प्रमुख ने दहन किया। जसके माध्यम से बताया गया कि तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के सेवन से मानव का विनाश होता है। इस दौरान सदबुद्वि यज्ञ भी किया गया जंहा पर करीब अढ़ाई हजार लोगों ने तंबाकू छोंडऩे का सकंल्प लिया।

इन संस्थाअेंा की रही सहभागिता
राजस्थान वोलंटयरी हैल्थ एशोसियेशन, गायत्री शक्ति पीठ वाटिका, इंडियन अस्थमा केयर सोसायटी, श्री अरविदं सोसायटी, जयपुर व्यापार महासंघ, रोटरी क्लब, गायत्री सप्त क्रांति ट्रस्ट, नेशनल मुस्लिम विमेन वैलफेयर सोसायटी, राजनस्थान जनमंच, रोटरी क्लब, राजस्थान प्रदेश नशाबंदी समिति, नागरिक सुरक्षा जयपुर,स्वास्थ्य एंव चिकित्सा विभाग, राजस्थान सरकार इत्यादि इसमें शामिल थे।

फोटेा कैप्सन
1,2, जयपुर के स्टेच्यू सर्किल पर तंबाकू नही छाछ कार्यक्रम में पूर्व मंत्री अशेाक गहलोत व अन्य छाछ पीकर तंबाकू न करने का संदेश देते हुए।
2,3,4, जयपुर के स्टेच्यू सर्किल पर तंबाकू जनजागरुकता में सहभागिता से तंबाकू व धूम्रपान उत्पादों का सेवन न करने का मानव श्रृंखला बनाकर सदेंश देते हुए।
6. जयपुर के स्टेच्यू सर्किल पर तंबाकू न करने का संकल्प लेकर हस्ताक्षरित बैनर।
7,8. उच्च शिक्षामंत्री कालीचरण सर्राफ तंबाकू मुक्ति सकंल्प पत्र पर हस्ताक्षर करते हुए।

प्रेषक
मीडिया सेल
राजस्थान वोलंटयरी हैल्थ एशोसियेशन
जयुपर,राजस्थान
अमेाल राय
9785560132
तकनीकी सलाहकार
सूर्यप्रताप सिंह राजावत
9462294899