मोदी, बिग बी, केजरीवाल से आगे सचिन तेंदुलकर

sachin-tendulkar

नई नवेली आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल इन दिनों टीवी चैनलों से लेकर देश-दुनिया के लोगों के बीच चर्चा में हैं।

उनके साथ ही भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी भी अच्छी खासी शोहरत बटोर रहे हैं लेकिन इन दोनों को क्रिकेट के मैदान में विरोधियों के छक्के छुड़ाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने पछाड़ दिया।

हालांकि तेंदुलकर क्रिकेट के सभी संस्करणों से संन्यास का ऐलान कर चुके हैं लेकिन उनके चाहने वालों की संख्या कम नहीं हुई है।

ब्रिटिश अखबार टाइम्स के लिए यूगव ने एक सर्वे कर दुनिया के जीवित 30 सबसे प्रशंसनीय लोगों की लिस्ट तैयार की है। लिस्ट के टॉप टेन में सचिन तेंदुलकर के साथ नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन और अब्दुल कलाम शामिल हैं।

सर्वे के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स दुनिया के सबसे पसंदीदा जीवित व्यक्ति हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा दूसरे स्थान पर हैं। टॉप टेन में कोई भी ब्रिटिश शख्सियत जगह बनाने में नाकाम रहा।

यूगव की जीवित सबसे प्रशंसित लोगों की लिस्ट में टॉप टेन में सचिन तेंदुलकर 5वें, नरेंद्र मोदी 7वें, बॉलीवुड दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन 9वें और पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम 10वें स्थान पर हैं।

इसके अलावा सूची में समाजसेवी अन्ना हजारे 14वें और वर्तमान भारतीय राजनीति को प्रभावित करने वाले अरविंद केजरीवाल 18वें नंबर हैं।

भारतीय उद्योगपति रतन टाटा 30वें स्थान पर हैं। वहीं पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और तहरीक ए इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान बारहवें स्थान पर रहे।