मातुश्री देवीबाई रंगलालजी सोनीगरा राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण पट्टिका का अनावरण

cap 1 (1)पाली 30 मई/ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि आगामी नवम्बर माह से सरकार द्वारा राज्य में आमजन को बेहतर

स्वास्थ्यसेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारम्भ की जा रही है। जिसके तहत निजी चिकित्सालयों में 30 हजार से 3 लाख तक के ईलाज कीसुविधा भामाशाह योजना के प्लेटफार्म के माध्यम से दी जायेगी। यह बात उन्होंने शनिवार को नाडोल गांव में मातुश्री देवीबाई रंगलालजी सोनीगराचेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा निर्मित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहीं। इससे पूर्व नवनिर्मितसामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी राजेन्द्र राठौड़, गृह एवं न्याय मंत्राी गुलाबचन्द कटारिया एवं ऊर्जा राज्यमंत्राी पुष्पेन्द्रसिंहराणावत ने फीता काटकर उद्घाटन किया।

                इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि प्रदेश में मातृ मृत्यू दर को कम करने के साथ शत-प्रतिशत संस्थागतप्रसव एवं टीकाकरण के लक्ष्य को अर्जित करने के लिए सरकार प्रयासरत है। इसमें भामाशाह आगे आकर सरकार को सहयोग देवें जिससे हम स्वस्थराजस्थान का लक्ष्य अर्जित कर सके। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी बिना भवन के उप केन्द्रों में भवन निर्माण का कार्य जल्द ही किया जायेगा तथापाली में स्वीकृत मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्य भी जल्द ही प्रारम्भ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष सरकार ने चिकित्सा सुविधाओं कोबेहतर बनाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के बजट में 88 फीसदी की बढोतरी की है। उन्होंने नाडोल में आमजन के लिए सभी सुविधाओं सेयुक्त सीएचसी के निर्माण के लिए मातुश्री देवीबाई रंगलालजी सोनीगरा चेरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारियों को धन्यवाद देते हुए चिकित्सालय में 104एम्बुलेंस तथा स्त्राी रोग विशेषज्ञ का पद भी सृजित करने की घोषणा की।

                ऊर्जा राज्यमंत्राी पुष्पेन्द्रसिंह राणावत ने सुविधायुक्त चिकित्सालय के निर्माण के लिए भामाशाहों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इसकेमाध्यम से गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा का लाभ क्षेत्रा के लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बेमौसम बारिश से हुए नुकसान के लिएकिसानों को उचित मुआवजा प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार ने शहरों के साथ गंावों में भी 24 घण्टें विद्युत उपलब्ध करवाने का लक्ष्यनिर्धारित किया है। सांसद पाली पीपी चौधरी ने कहा कि प्रवासी राजस्थानी प्रदेश में औद्योगिक निवेश करे सरकार द्वारा उन्हें बेहतर आधारभूतसुविधाएं प्रदान की जा रही है तथा इससे प्रदेश के लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा की बीमा एवंपेंशन योजनाओं की जानकारी देते हुए आमजन को लाभ उठाने की बात कहीं। समारोह को संत रूपमुनि म.सा, मातुश्री देवीबाई रंगलालजी सोनीगराचेरिटेबल ट्रस्ट के धनराज सोनीगरा, प्रवासी संघ के विमल रांका ने भी सम्बोधित किया। समारोह से पूर्व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी राजेन्द्र राठौड़,गृह एवं न्याय मंत्राी गुलाबचन्द कटारिया, ऊर्जा राज्यमंत्राी पुष्पेन्द्रसिंह राणावत, सांसद पाली पीपी चौधरी, विधायक सोजत संजना आगरी, विधायकमारवाड़ जंक्शन केसाराम चौधरी, सभापति नगर परिषद महेन्द्र बोहरा, पूर्व आयुर्वेद मंत्राी अचलाराम मेघवाल, प्रधान रानी नवरतन सीरवी, सरपंचयशोदा वैष्णव आदि ने नवनिर्मित चिकित्सालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की प्रशंसा करते हुए दानदाताओं का आभार व्यक्त किया।