जोधपुर डिस्कॉम क्षेत्र में आज 154 स्थानों पर विद्युत कनेक्शन शिविर आयोजित होंगे

जोधपुर डिस्कॉम क्षेत्र में आज 154 स्थानों पर विद्युत कनेक्शन शिविर आयोजित होंगे

प्रबंध निदेशक ने शिविरों में अधिका अधिक विद्युत कनेक्शन जारी करने के दिए निर्देश

जोधपुर, 10 अक्टूबर। जोधपुर डिस्कॉम के दस जिलों में रविवार 11 अक्टूबर को ’’हर घर बिजली-डिस्कॉम आपके द्वार’’ के तहत 154 स्थानों पर विद्युत कनेक्शन देने के लिए शिविर आयोजित की जाएंगे। इससे पूर्व जोधपुर डिस्कॉम द्वारा अभियान के तहत तीन चरणों में विद्युत कनेक्शन शिविर आयोजित किए गए थे।
प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने डिस्कॉम के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविरों में आवेदकों को अधिक से अधिक कनेक्शन जारी करने के प्रयास करें। इन शिविरों के आयोजन का उद्ेश्य ग्रामीण क्षेत्रों में जानकारी के अभाव में वंचित, सम्भावित व वांछित घरेलू विद्युत आवेदकों को मौके पर ही अधिकाधिक कनेक्शन जारी करने व शेष रहे आवेदकों को शिविरों के बाद भी कनेक्शन जारी किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि जोधपुर डिस्कॉम में बाड़मेर, जालोर, पाली, सिरोही, जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ व चूरू में भी रविवार को विद्युत कनेक्शन शिविर आयोजित होंगे।
जोधपुर शहर में यहां लगेंगे शिविर

जोधपुर शहर मंे रविवार 11 अक्टूबर को 13 शिविर आयोजित होंगे। जोधपुर शहर में घाचियों की बगेची, बाई जी का तालाब, ए ई एन ए द्वितीय, पाबूपुरा पंचायत भवन प्रताप नगर उपखण्ड कार्यालय, कालीबेरी सरकारी स्कूल, चौपासनी हाउसिंग बोर्ड जी एस एस द्वितीय, बाब रामदेव मंदिर परिसर, बासनी गांव सरकारी स्कूल, मरूधर केशरी जी एस एस, गिरदी कोट जी एस एस मानजी का हत्था जी एस एस, लाल सागर सब स्टेंशन, परिहार नगर सब स्टेशन व झालामण्ड सब स्टेशन में विद्युत कनेक्शन शिविर लगंेगे।

जोधपुर जिलावृत में यहां लगेंगे शिविर

जोधपुर जिलावृत में 18 शिविर आयोजित होंगे। इसमें हतुन्डी, बालरवा, मथानिया, खेड़ापा, पल्ली, डंागियावास, शेरगढ, चामू, लूणी, सोमेसर कालू पाबजी, बाप, शैतानसिंह नगर, ए ई एन बिलाड़ा, ए ई एन पीपाड शहर, पालड़ी राणावत, खवासपुरा व फलौदी के वार्ड नम्बर 21 में शिविर आयोजित होंगे।
स्थाई रूप से कटे विद्युत कनेक्शन को पुनः जुड़वाने का भी शिविर में मिलेंगा अवसर
रविवार को आयोजित शिविरों में स्थाई रूप से कटे विद्युत कनेक्शनों को पुनः जोडने की रियायती योजना के तहत कटे कनेक्शन पुनः जूडवाए जा सकेंगे, यह रियायती योजना 31 अक्टूबर तक लागू रहेगी।
प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने बताया कि जोधपुर डिस्कॅाम ने स्थाई रूप से कटे घरेलू विद्युत कनेक्शन को पुनः जोडने का निर्णय लेकर रियायती योजना लागू की है। इस योजना का लाभ जोधपुर्र िडस्कॅाम के द्वारा चलाये जा रहे हर घर बिजली-डिस्कॅाम आपके द्वार के 11 अक्टूबर को लगने वाले शिविर व उसके बाद भी 31 अक्टूबर तक उठाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि 11 अक्टूबर 2013 ( 2 वर्ष ) से पूर्व कटे विद्युत कनेक्शन के उपभोक्ताओं के लिए हर घर बिजली डिस्कॅाम आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान लगने वाले 11 अक्टूबर के शिविर व इसके बाद भी 31 अक्टूबर तक इस रियायती योजना का लाभ उठा कर अपने कनेक्शन पुनः जुड़वा सकते है।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि ऐसे घरेलू उपभोक्ता जिनकी बकाया मूल राशि 50 हजार तक है उनके द्वार्रा िडस्कॅाम के अंतिम शिविर 11 अक्टूबर व उसके बाद 31 अक्टूबर तक राशि जमा कराने पर उनकी पूरी डी पी एस, ब्याज राशि पुनः कनेक्शन लेने पर माफ की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि यदि उपभोक्ता द्वारा बकाया मूल राशि 31 अक्टूबर तक जमा नहीं कराने पर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता के बकाया के संबंध में कोई केस कोर्ट में विचाराधीन होने पर मुकदमा वापिस लेने पर ही योजना का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि कटे हुए कनेक्शनों को पुनः जोड़ने के लिए यदि तंत्र उपलब्ध है तो आर सी फीस लेकर कर दिया जाएगा और यदि तंत्र हटा लिया गया है तो टी सी ओ एस के प्रावधानों के अनुसार तंत्र विस्तार की राशि लेकर पुनः चालू किया जायेगा।

उन्होंन बताया कि चोरी या अनियमितता की राशि बकाया होने पर कटे हुए कनेक्शन के लिए लागू नहीं होगी। इस पर ब्याज सहित पूर्ण बकाया राशि जमा कराने पर ही दो वर्ष से अधिक समय के कटे कनेक्शन को पुनः नियमानुसार जोडा जा सकेगा। अन्य बकाया राशि होने पर उपभाक्ता ब्याज व डी पी एस में छूट का लाभ ले सकेगा।
———-